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    Setup Actual Android Device


    Setup Actual Android Device

    “Android SDK Tools” हमें ये सुविधा भी देता है कि हमारे Android Application को  किसी Actual Android Device जैसे कि Android Phone या  Tablet पर Test कर सकें और इस बात के लिए Sure हो सकें कि हमारा Application किसी Actual Android Device पर भी Appropriate तरीके से Run हो रहा है या नहीं |

    ज्यादातर Android Devices में Default  रूप से “Settings => Developer Options” Hidden रहता है , जिसके Setting => About Phone => Build number “Option को 7 बार Tap करना होता है “ Developer Options” के Activate होने के बाद जब हम हमारे Android Device के Settings Panel में “Developers Options” को Tap करते है , तो हमारे सामने निम्न चित्रानुसार “USB debugging “ Checkbox Display होता है |

    इस Option को Check करते ही हमारा Android Device हमारे Develop किए जा रहे Android Application को Run करने के लिए तैयार हो जाता है | यानी यदि हम हमारे Android Device को USB Cable के माध्यम से अपने Computer System से Attach करें , तो हमारा Computer System , हमारे Android Device को identify करने लगता है और हमारे द्वारा Create किए गए Application को हम इस Attached Device पर Run करके उसकी Working को Test कर  सकते है |

    इसी “Developer Options “ Panel में हमें और भी बहुत सारे Options प्राप्त होते है , जिन्हें एक Developer के रूप में हमें समय – समय पर Set करने कि जरुरत पड़ सकती है | और उन्हीं में से एक “Stay awake “ checkbox है , जिसे Check करके हम उस समय बार – बार होने वाले Screen Lock को रोक सकते है जब हमारा Device हमारे Computer  System के साथ Connected होता है जिस पर हम हमारे Android Application को बार – बार Run करके Test कर रहें होते है |

    समान्यतः Development के दौरान जब हम अपने Device को Output Device या Emulator की तरह Use कर  रहे होते है , तब इस “Stay awake  “ checkbox को Check करना काफी उपयोगी साबित  होता है क्योंकि हमें हर 15 seconds में अपने Device की Screen को Unlock नहीं करना पड़ता है |

    जब एक बार हम हमारे Android Device के “Developers Options “ को On कर  देते है व “USB Debugging “ Option को  Check कर देते है , उसके बाद जैसे ही हम हमारे Android Device को USB Cable के माध्यम से अपने Computer System से Connect करते है , हमारे Computer System में USB Cable का Driver Install हो जाता है , जिसकी वजह से हमारा Computer हमारे Android  Device को Identify कर पता है |

    समान्यतः Android SDK Tools के साथ ये Driver हमारे Computer पर  Installation हेतु पहले से उपलब्ध रहता है | लेकिन यदि ये Driver पहले से Exist न हो , तो उस स्थिति में हमारा Computer  हमारे Android  Device को Identify करने में  सक्षम नहीं होता | इस स्थिति में ये Driver Install करने के लिए हमें फिर से “Android SDK Manager “ Tools को Use करना होता है और निम्न चित्रानुसार “Google USB Driver “ Package को select करके “Install 1 Packgage…” Button पर  Click करना होता है |

    परिणामस्वरूप एक License Agreement Page Display होता है , जिसे Accept करते ही हमारे Computer System पर Current Operating System के लिए निम्न चित्रानुसार Appropriate USB Driver Download होना शुरू हो जाता है |

    इस बात का पता लगाने के लिए कि हमारे Computer System से Attached Actual Device को Android SDK Tools ने Debugger के रूप में Identify किया या नहीं , हम Command Prompt में निम्नानुसार “adb devices” Command Fire कर सकते सकते है |

    यदि Command Window में उपरोक्तानुसार “List of devices attached “ दिखाई देता है , जिसके साथ एक या अधिक Devices Attached हो , तो इसका मतलब है कि Android SDK Tools ने हमारे  Device को Identify कर  लिया है | जबकि यदि हम अपने Device को Computer से Disconnect करके फिर से इसी Command को Execute करें , तो इस बार हमें प्राप्त होने वाले “List of devices attached” के अंतर्गत वह Device दिखाई नहीं देता , जो कि पहले Exist था |

    इस तरह से हम निश्चित रूप से इस बात का पता लगा सकते है कि हमारा Actual Device Android SDK Tools द्वारा identify हो रहा है या नहीं और हम हमारे Actual Android Device को अपना Android Application Test करने के लिए Use कर सकते है या नहीं |

    अपने Android Application को Actual Device पर Test करने का ये तरीका काफी  Fast होता है , क्योंकि इस तरीके में हमारा Android Application पूरी तरह से एक Different CPU/GPU /RAM वाले Actual Android Platform पर Run होता है न कि उसके Emulator पर इसलिए यदि संभव हो ,तो Android Application को हमेशा उसके Actual Target Device पर Run करते हुए ही Develop करना चाहिए |

     


     

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