Arithmetic Program
Arithmetic Program
हम विभन्न प्रकार के Arithmetical
Operator को Program द्वारा use करके उनके काम करने के तरीके को समझ सकते है |
#include<stdio.h>
#include<conio.h>
main()
{
int A=10 , B=3 , C;
C=A+B;
printf("\n Addition =%d",C);
C=A-B;
printf("\n Subtraction =%d",C);
C=A*B;
printf("\n Multiplication =%d",C);
C=A/B;
printf("\n Division =%d",C);
C=A%B;
printf("\n Modules|Remainder =%d",C);
getch();
}
Output
Addition =13
Subtraction =7
Multiplication =30
Division =3
Modules|Remainder =1
जब भी हम किसी
प्रकार की कोई Calculation करते है , Calculation
के बाद किसी न किसी प्रका का कोई मान Generate होता है | इस
मान को Hold
करने के लिए हम हमेशा किसी तीसरे Identifier को
Use करते है |
जब हमें किसी Calculation
से Generate होने वाले मान को किसी Identifier
में Store करना होता है , तब हम उस Target
Identifier को Equal to (= ) Symbol के Left
Side में लिखते है और Result Generate करने
वाली Calculation में भाग ले रहे Identifiers के Expression को Equal to Symbol के Right side में Specify करते
है | Equal To Symbol को “C” Language में Assignment Operator कहा जाता है |
ये Operator
अपने Right Side में Perform होने वाली Calculation से Generate होने वाले Resulting मान को अपने Left Side के Identifier में Store करने
का काम करता है |
इस Program
में सबसे पहले Variable Identifier A व B
के बीच Addition , Subtraction आदि की प्रक्रिया
होती है , जिससे कोई न कोई Resultant मान Generate होता है | मान
Generate
होने के बाद उस मान को Equal To Operator Identifier C में Store हो जाता है |
फिर
printf(
) Function द्वारा Identifier C में stored
इस Resultant मान को Output में Display कर दिया जाता है |
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